हेल्थ

पांच गंभीर बीमारियों के लिए बेहद करामाती है यह कच्चा फल, कीमत 5 रुपये से भी कम, जान लें इसको खाने का तरीका

Raw Banana Health Benefits: फल में पका हुआ केला तो आप अक्सर ही खाते होंगे, लेकिन बहुत कम लोग ही हैं, जो कच्चे केले का सेवन करते हैं. कभी-कभार लोग कच्चे केले की सब्जी, भरता या फिर चिप्स खा लेते हैं, लेकिन अन्य सब्जियों की तुलना में इसका सेवन अधिक नहीं होता है. आपको स्वस्थ रहना है तो आप नियमित रूप से पके केले के साथ-साथ कच्चे केले का भी सेवन जरूर करें. कच्चा केला डायबिटीज में भी बेहद फायदेमंद होता है. इसके अलावा, हार्ट हेल्थ, वजन कम करने के लिए भी आप कच्चा केला खा सकते हैं. डायबिटीज में तो कच्चा केला के सेवन से शुगर कंट्रोल किया जा सकता है. आइए जानते हैं कच्चे केले में मौजूद पोषक तत्वों और इसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में.

कच्चा केला में मौजूद पोषक तत्व
कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है कच्चा केला. इसमें पोटैशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करता है. साथ ही, डायटरी फाइबर, विटामिंस, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, मैग्नीशियम, आयरन, स्टार्च, फॉस्फोरस, कैल्शियम, जिंक, फोलेट, कॉपर, मैंगनीज, कार्बोहाइड्रेट आदि भी मौजूद होते हैं.

कच्चा केला खाने के सेहत लाभ
1. बीबॉडीवाइज डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, कच्चे केले में पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करता है. यह कई तरह की हार्ट से संबंधित समस्याओं से बचाता है, जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक. साथ ही हार्ट हेल्थ को बूस्ट करता है. लंबी उम्र तक दिल को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आप कच्चे केले का सेवन जरूर करें.

2. कच्चा केला डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण से कम नहीं है. यह हरी सब्जी शुगर कंट्रोल करने का बेहद आसान और कारगर तरीका है. कच्चा केला में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इसे खाने के बाद इंसुलिन हॉर्मोन धीरे रिलीज होता है. इस तरह से आप इसे अपनी डाइट में शामिल करके ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल कर लेंगे.

3. कच्चे केले में कई तरह के विटामिंस होते हैं, जैसे विटामिन सी, विटामिन बी6, ई, के आदि होते हैं. विटामिन बी6 हमारे शरीर में कई एंजाइमेटिक प्रक्रियाओं में मदद करता है और हमारे चयापचय यानि मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है.

4. पेट की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए आप कच्चे केले का भरता, सब्जी या फिर चिप्स खा सकते हैं. इसमें मौजूद डायटरी फाइबर पेट से संबंधित समस्याएं जैसे ब्लोटिंग, अपच, गैस, पेट का अल्सर, कब्ज आदि से बचता है. इसके सेवन से पाचन तंत्र हेल्दी रहता है और खाना जल्दी पच जाता है.

5. चूंकि, इसमें डायटरी फाइबर भरपूर होता है, इसलिए कच्चा केला खाकर आप अपने वजन को बढ़ने से रोक सकते हैं. फाइबर से पेट देर तक भरे होने का अहसास होता है. ऐसे में आप कुछ भी अनहेल्दी या फिर बाहर का खाने से बचे रह सकते हैं. इसे डाइट में शामिल करके आप अपने बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं.

इसके अलावा, यदि आपको डायरिया की समस्या है तो कच्चा केला खाने से इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है. साथ ही यह सिरदर्द, जी मिचलाना, थकान, उल्टी, डायरिया के लक्षणों को कम करता है. इसके सेवन से बाल से लेकर स्किन की खूबसूरती में भी निखार आता है.

डोनेट करें - जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर क्राइम कैप न्यूज़ को डोनेट करें.
 
Show More

Related Articles

Back to top button
Close