हेल्थ

मोटापे से दिलाएगा छुटकारा खाली पेट मेथी बीज के पानी का सेवन, मिलेंगे कई गजब के फायदे

नई दिल्ली

Amazing Benefits Of Fenugreek Water: बढ़ता वजन या मोटापा अगर आपके लिए भी परेशानी का कारण बना हुआ है तो इसका इलाज आपकी किचन में ही मौजूद है। जी हां, आपकी रसोई में मौजूद मेथी दाना न सिर्फ आपके बढ़ते वजन बल्कि आपके कई रोगों को ठीक करने में आपकी मदद कर सकता है। औषधीय गुणों से भरपूर मेथी में ढेर सारे न्यूट्रिएंट्स, एंटी ऑक्सीडेंट्स और सूजन रोधी गुण पाए जाते हैं। इतना ही नहीं खाली पेट मेथी के बीज का पानी (Fenugreek Water) पीने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। आइए जानते हैं मोटापा कम करने के लिए कैसे बनाएं मेथी के बीज का पानी।

कैसे बनाएं मेथी के बीज का पानी-
-मेथी के बीज का पानी बनाने के लिए सबसे पहले 1 बड़ा बाउल लेकर उसमें पानी डालें और 2 चम्मच मेथी दाने को उस पानी में डालकर रात भर भिगोने के लिए रख दें। सुबह उठकर पानी को छान लें और खाली पेट सबसे पहले इस पानी का सेवन करें।

-इसके अलावा आप यह उपाय भी अपना सकती हैं। इस उपाय में आप 1 चम्मच मेथी दाने को पैन में बिना तेल के हल्का सा फ्राई कर लें और फिर ब्लेंडर में डालकर उसका पाउडर बना लें। 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच मेथी का पाउडर डालें, मिक्स करें और हर सुबह खाली पेट इस पानी को पिएं।

सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने के फायदे-
मोटापा कम करने में मदद-

मेथी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसके पानी का सेवन सुबह खाली पेट करने से लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और भूख जल्दी नहीं लगती। जिसकी वजह से वेट लॉस में काफी मदद मिलती है। इसके अलावा मेथी के पानी का सेवन करने से पेट फूलने की दिक्कत (ब्लोटिंग) भी नहीं होती है।

डायबिटीज-
मेथी में 4-हाइड्रॉक्सिसिलुसीन नाम का एक एमिनो एसिड होता है। जो डायबिटीज को कम करने में मदद करता है।

पाचन तंत्र को रखें सेहतमंद-
मेथी का पानी एसिडिटी, कब्ज और पेट से जुड़ी समस्याओं दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आपको रोज सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीना होगा।

दर्द को दूर करती है मेथी-
मेथी का सेवन करने से शरीर में होने वाले दर्द से राहत मिलती है। एंटीऑक्सीडेंट और ऐंटि-इन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज से भरपूर मेथी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। शरीर के दर्द को दूर करने के लिए मेथी का पाउडर, मेथी की चाय बनाकर भी उपयोग में लाया जा सकता है। मेथी दाना का पूरा फायदा उठाना है तो हर रोज मेथी का पानी पीना चाहिए।

Disclaimer- इस आलेख में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close