हेल्थ

सुबह खाली पेट चबाकर खाएं ये 1 चीज, पाचन तंत्र होगा दुरुस्त, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल, शरीर को होंगे कई अन्य लाभ

लहसुन का इस्तेमाल लोग ज्यादातर सब्जी, नॉनवेज आइटम में करते हैं, लेकिन बहुत कम लोग ही इसका सेवन कच्चा करते हैं, वो भी सुबह खाली पेट. क्या आप जानते हैं कि खाली पेट लहसुन चबाकर खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ ही बीपी, शुगर लेवल आदि कंट्रोल में रहता है?

लहसुन ना सिर्फ भोजन का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि सेहत को भी कई तरह से लाभ पहुंचाता है. आयुर्वेद में भी कई रोगों के इलाज में लहसुन का खूब इस्तेमाल होता है. इसके नियमित सेवन से आप कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं. कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर लहसुन को यदि आप कच्चा खाली पेट सुबह में चबाकर खाएं तो पेट की सेहत अच्छी बनी रहती है. एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, जिंक, कॉपर, थायमिन, राइबोफ्लेविन आदि कई तरह के न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, जो इसे एक बेहद ही हेल्दी नेचुरल हर्ब बनाते हैं. आइए जानते हैं खाली पेट लहसुन खाने से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में…

खाली पेट लहसुन खाने के फायदे

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर- टीओआई डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, लहसुन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है, खासकर तब, जब आप इसे खाली पेट चबाकर खाते हैं. इसे आप नाश्ता करने से पहले खाएं तो शरीर को अधिक फायदे मिलेंगे.

2. पेट को रखे स्वस्थ- लहसुन का सेवन करने से पेट की सेहत को कई फायदे होते हैं. खाली पेट लहसुन खाने से लिवर और ब्लैडर की कार्य क्षमता बढ़ती है. साथ ही डायरिया को भी दूर करता है. लहसुन डाइजेशन और भूख को स्टिम्युलेट करता है. यह स्ट्रेस को कंट्रोल कर पेट में एसिड बनने से रोकता है. पेट में एसिड तब बनता है, जब आप नर्वस होते हैं. पेट दर्द, कब्ज रहता है तो आप लहसुन का सेवन जरूर करें.

3. हाई ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल- यदि आप डाइट में डेली कच्चा लहसुन शामिल करें और इसका सेवन सुबह खाली पेट करें तो हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कंट्रोल हो सकती है. लहसुन का अर्क यानी एक्स्ट्रैक्ट उच्च रक्तचाप को कम करने में कारगर है. उच्च रक्तचाप के लक्षणों को कम करने में कारगर है लहसुन का सेवन करना.

4. इम्यूनिटी बढ़ाए- जब आप खाली पेट लहसुन खाते हैं तो रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इस तरह आप रोगों से बचे रह सकते हैं. सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार या अन्य कोई इंफेक्शन से आप अक्सर परेशान रहते हैं तो इसकी वजह हो सकती है कमरोज इम्यूनिटी. लहसुन खाकर आप इसे बूस्ट कर सकते हैं.

5. शरीर को डिटॉक्स करे- लहसुन एक बेहद ही शक्तिशाली फूड है, जो शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है. इसके सेवन से पैरासाइट्स और कीड़ों से छुटकारा मिलता है, साथ ही आप कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं. यह कई तरह के कैंसर, डायबिटीज, डिप्रेशन आदि बीमारियों के होने के जोखिम को काफी हद तक कम करता है.

6. रेस्पिरेटरी संबंधित समस्याओं में लाभ पहुंचाए- एक्सपर्ट्स के अनुसार, जब आप लहसुन खाते हैं तो यह टीबी, निमोनिया, ब्रोनकाइटिस, फेफड़ों में कंजेशन, अस्थमा, कफ आदि में लाभ पहुंचाता है. आप इन बीमारियों में डॉक्टर की सलाह पर लहसुन का सेवन करें.

7. शुगर लेवल रहे कंट्रोल- यदि आपको डायबिटीज है तो लहसुन का सेवन कच्चा करने से शुगर लेवल कंट्रोल रह सकता है. इसमें मौजूद एलिसिन कम्पाउंड शुगर को कंट्रोल करने में काफी कारगर है. आप डेली 3-4 लहसुन की कली चबाकर खाएं. इससे वजन भी कंट्रोल में रहता है.

किन्हें नहीं खाना चाहिए लहसुन?
जिन लोगों को लहसुन से एलर्जी है, वे इसका सेवन ना करें. खाएं भी तो इसे कच्चा ना खाएं. यदि आपको त्वचा पर किसी भी तरह की कोई समस्या, दानें, खुलजी, लाल चकत्ते दिखें, शरीर का तापमान बढ़े, सिरदर्द हो तो तुरंत ही इसका सेवन बंद कर दें. हालात अधिक खराब हो जाए तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें.

डोनेट करें - जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर क्राइम कैप न्यूज़ को डोनेट करें.
 
Show More

Related Articles

Back to top button
Close