मनोरंजन

अमिताभ बच्चन की हिट फिल्म का वह पॉपुलर सॉन्ग, 1962 में बनकर हो गया था तैयार, लेकिन रिलीज होने में लगे 14 साल

बॉलीवुड में अब तक कई ऐसी फिल्में बनाई जा चुकी है, जिनके गानों ने लोगों को दीवाना कर दिया. सालों बाद भी लोगों की जुबां पर वो गाने आज भी चढ़े हुए हैं. साल 1976 में अमिताभ बच्चन और राखी की ऐसी ही एक फिल्म रिलीज हुई थी जिसके गाने लोग आज भी नहीं भूल पाए हैं. फिल्म का एक गाना तो 1962 में ही बनकर तैयार हो गया था. फिर क्यों वह 1976 में बनी इस फिल्म के साथ रिलीज हुआ. आइए जाने कौन सा था वो गाना और क्या था फिल्म का नाम.

नई दिल्ली.

 

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) राखी (Rakhi) स्टारर फिल्म ‘कभी कभी’ (Kabhi Kabhie) साल 1976 की बड़ी हिट साबित हुई थी. इस फिल्म के संगीत को लोग आज भी नहीं भूल पाए हैं. ये फिल्म बॉलीवुड की क्लासिक कल्ट फिल्मों में से एक है. इस फिल्म की कहानी, किरदार और गानों को भी काफी पसंद किया गया था. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इस फिल्म का एक पॉपुलर सॉन्ग साल 1962 में ही बनकर तैयार हो चुका था, जबकि पर्दे पर वह बिग बी की साल 1976 में आई फिल्म के साथ रिलीज हुआ था.

बॉलीवुड की सदाबहार फिल्मों में से एक है अमिताभ बच्चन और राखी की फिल्म‘कभी कभी’ को यश चोपड़ा ने जब बनाया था तो उन्हें पूरी उम्मीद थी कि ये फिल्म दर्शकों का दिल जीतने में कामायब होगी और ऐसा हुआ भी. फिल्म ‘कभी कभी’ में अमिताभ बच्चन के अलावा शशि कपूर, राखी, वहीदा रहमान, ऋषि कपूर और नीतू सिंह अहम भूमिका में नजर आए थे. फिल्म का म्यूजिक ख्याम ने दिया और लिरिक्स साहिर लुधियानवी के थे.

आज भी लोगों की जुबां पर चढ़ा है गाना
ख्याम को तो इस फिल्म ‘कभी कभी’ में संगीत देने के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला था, इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के माता-पिता भी नजर आए थे. फिल्म के गाने काफी हिट हुए थे. यश चोपड़ा की फिल्मों के गाने अक्सर लोगों को अपना दीवाना बना देते हैं. इस फिल्म के गानों ने भी ऑडियंस का दिल जीता और आज भी इन गानों को लोग खूब पसंद करते हैं. खासतौर पर फिल्म का एक गाना ‘कभी कभी’ काफी लोकप्रिय हुआ था. राखी और अमिताभ बच्चन पर फिल्माया गया ये गाना आज भी काफी पसंद किया जाता है.

गाना रिलीज होने में लगे थे 14 साल
राखी और अमिताभ पर फिल्माया ये गाना ख्याम ने 1962 में ही तैयार कर लिया था. दरअसल 1962 में खैयाम ने ये गाना किसी और फिल्म के लिए तैयार किया था. ये गाना वह चेतन आनंद की फिल्म काफिर में रिलीज होना था. जिसे गीता दत्त और सुधा मल्होत्रा की आवाज में रिकॉर्ड भी किया गया. लेकिन ये फिल्म कभी रिलीज ही नहीं हो पाई थी. इसके बाद ख्याम ने यह गाना यश चोपड़ा को साल 1976 में फिल्म कभी कभी’ रिलीज के दे दिया. फिल्म का ये गाना काफी हिट हुआ था. फिल्म भले ही एवरेज रही लेकिन इस फिल्म के इस गाने ने इतिहास रच दिया था.

ये फिल्म जब रिलीज हुई तो बॉक्स ऑफिस के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. कश्मीर की खूबसूरत वादियों में फिल्माए गए गाने ने सिनेमाघर में बैठे दर्शकों को ताजगी से भर दिया था. इस फिल्म की सफलता के साथ ही एंग्री यंग मैन अमिताभ की इमेज रोमांटिक हीरो की भी बन गई. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन और मां तेजी बच्चन भी नजर आए थे. इन्होंने एक सीन में राखी के माता-पिता का रोल प्ले किया था. इस फिल्म के दौरान ऋषि कपूर और नीतू सिंह की प्रेम भी खूब परवान चढ़ा

डोनेट करें - जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर क्राइम कैप न्यूज़ को डोनेट करें.
 
Show More

Related Articles

Back to top button
Close