हेल्थ

हैरान कर देंगे काली किशमिश के 5 बड़े फायदे, रात को दूध में उबालकर करें सेवन, बढ़ जाएगी रोग प्रतिरोधक क्षमता

ज्यादातर लोग दूध और किशमिश को अलग-अलग खाते हैं. लेकिन यदि आप किशमिश को दूध में उबालकर पीएंगे तो शरीर को ज्यादा मजबूती मिलेगी. इन दोनों चीजों से शरीर में कई जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति होती है. आइए जानते हैं दूध में किशमिश उबालकर पीने के फायदे-

Benefits of eating raisins in milk: पोषक तत्वों से भरपूर किशमिश और दूध का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. ज्यादातर लोग दूध और किशमिश को अलग-अलग खाते हैं. लेकिन क्या आप किशमिश को दूध में उबालकर पीने के फायदे जानते हैं? इस दोनों चीजों का कॉम्बिनेशन शरीर को मजबूती देने का काम करता है. बता दें कि, किशमिश में विटामिन ए, डी और के पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जबकि दूध में भी विटामिन-बी, कैल्शियम और प्रोटीन भरपूर पाया जाता है. इसलिए इन दोनों चीजों को खाने से शरीर में कई जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति होती है. आइए हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक जानते हैं दूध में किशमिश उबालकर पीने के फायदे-

रात को दूध में काली किशमिश उबालकर पीने के 5 फायदे

हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाए: दूध में किशमिश उबालकर पीने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. इसका सेवन नियमित रूप से रात के समय करना अधिक फायदेमंद होता है. बता दें कि, दूध और किशमिश के कॉम्बिनेशन में पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके अलावा इनका नियमित सेवन करने से हड्डियों से जुड़ी परेशानियां भी दूर होती हैं.

इम्यूनिटी बूस्ट करे: शरीर को रोग प्रतिरोधक देने के लिए दूध और किशमिश का सेवन अधिक फायदेमंद माना जाता है. यदि आप नियमित रूप से रात को सोने से पहले दूध में काली किशमिश उबालकर पीते हैं, तो इसमें मौजूद विटामिन सी आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है. इससे आपको होने वाले वायरल संक्रमण से बचाव होता है.

खून का लेवल बढ़ाए: यदि आपके शरीर में खून की कमी है तो दूध में किशमिश को उबालकर पीना अधिक फायदेमंद रहेगा. इस कॉम्बिनेशन का सेवन यदि आप रात को सोने से पहले करते हैं तो खून कमी दूर हो सकती है. बता दें कि इसमें आयरन की मात्रा भरपूर पाई जाती है, जो शरीर में खून की भरपाई करने में मदद करता है.

त्वचा-बालों के लिए असरदार: त्वचा और बालों की समस्या से निजात पाने के लिए आप दूध में किशमिश उबालकर पी सकते हैं. यदि आप नियमित रूप से दूध में काली किशमिश उबालकर पीते हैं तो त्वचा और बालों में सुधार होता है. बता दें कि, इसमें पाया जाने वाला विटामिन्स त्वचा को स्वस्थ रखने और बालों को मजबूत बनाने में असरदार होता है.

पाचन क्रिया में करे सुधार: यदि आपका पाचन तंत्र ठीक नहीं है तो आपको दूध में काली किशमिश खाना अधिक फायदेमंद हो सकता है. यदि आप इस कॉम्बिनेशन को नियमित तौर पर पीते हैं तो पाचन क्रिया में सुधार होगा, साथ ही इससे जुड़ी कई परेशानियां भी ठीक होंगी.

डोनेट करें - जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर क्राइम कैप न्यूज़ को डोनेट करें.
 
Show More

Related Articles

Back to top button
Close