Breaking News

‘देश में हिंसा और नफरत लोगों का ध्यान भटकाने के लिए डिजाइन की गई है’: राहुल गांधी

‘देश में हिंसा और नफरत लोगों का ध्यान भटकाने के लिए डिजाइन की गई है’: राहुल गांधी का BJP पर हमला….

राहुल ने कहा कि उनकी पार्टी सभी प्रकार की सांप्रदायिकता से लड़ेगी, चाहे वह कहीं से भी आए, विभाजन और घृणा भारत को कमजोर करती है और हम कमजोर भारत को बर्दाश्त नहीं करेंगे.

त्रिशूर (केरल): 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देश में ईंधन और रसोई गैस की कीमतों में वृद्धि को लेकर शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला. उन्होंने कहा कि भाजपा और आरएसएस ज्वलंत मुद्दों से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए नफरत और हिंसा फैला रहे हैं. ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान केरल के त्रिशूर में प्रसिद्ध थेकिनकाडु मैदान में भारी भीड़ को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि भारत सरकार देश में पांच या छह सबसे अमीर लोगों के हित में काम कर रही है.

राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री पूछ रहे थे कि कांग्रेस ने पिछले 70 वर्षों में देश के लिए क्या किया है. उन्होंने कहा, “नरेंद्र मोदी जी, हमने भारत को बेरोजगारी का वह स्तर कभी नहीं दिया, जो आपने दिया है. हमने भारत को कभी भी आवश्यक वस्तुओं के लिए सबसे अधिक कीमत चुकाने नहीं दी. यूपीए सरकार के सत्ता में रहने पर गैस सिलेंडर की कीमत ₹ 400 थी. प्रधानमंत्री गैस सिलेंडर के लिए ₹400 की शिकायत करते रहे. लेकिन आज वह गैस सिलेंडर के लिए ₹1,000 के बारे में एक शब्द भी नहीं कहते हैं.”

उन्होंने कहा कि देश में हर दिन ईंधन की कीमतों में भारी वृद्धि देखी जा रही है. जनता से अधिक पैसा लिया जा रहा है और भारत में कुछ व्यापारियों को दिया जा रहा है.

राहुल ने कहा, “सच्चाई यह है कि भाजपा द्वारा फैलाई गई हिंसा और नफरत आपको विचलित करने के लिए है. यह आपको उस मुख्य मुद्दे से विचलित करने के लिए बनाया गया है जिसका आप सामना कर रहे हैं, जो लाखों भारतीयों के लिए जबरदस्त दर्द का कारण है. भारत सरकार देश के लोगों, छोटे और मध्यम व्यवसायियों, मजदूरों, किसानों या युवाओं के लिए नहीं चल रही है.”

उन्होंने दावा किया कि केरल में भारत में सबसे अधिक शहरी बेरोजगारी दर है और मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से स्थिति का तत्काल समाधान करने को कहा.

राहुल गांधी ने कहा, “मैं मुख्यमंत्री से अनुरोध करूंगा कि वह इस मुद्दे का अध्ययन और विश्लेषण करें. यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है. मैं इसे आलोचना की भावना से नहीं कहता, लेकिन मैं इसे केरल में युवाओं के भविष्य के बारे में चिंता की भावना से कहता हूं. सरकार को राज्य में शिक्षा प्रणाली और रोजगार सृजन प्रणाली का गहन विश्लेषण करना चाहिए.” उन्होंने विजयन से छात्रों, शिक्षकों और विशेषज्ञों सहित हितधारकों के साथ बातचीत शुरू करने को कहा.

राहुल ने दोहराया कि उनकी पार्टी सभी प्रकार की सांप्रदायिकता से लड़ेगी, चाहे वह कहीं से भी आए, क्योंकि यह देश के लिए खराब और खतरनाक है. उन्होंने कहा, “विभाजन और घृणा भारत को कमजोर करती है और हम कमजोर भारत को बर्दाश्त नहीं करेंगे.”

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को एक दिन के आराम के बाद त्रिशूर के पास पेरम्बरा से ‘भारत जोड़ो यात्रा’ फिर से शुरू की. यात्रा में उनके साथ कांग्रेस पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ता शामिल हुए. यात्रा सुबह करीब 6.30 बजे फिर से शुरू हुई. इसके सुबह का चरण 12 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद अंबल्लूर जंक्शन पर समाप्त हुआ.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने ट्वीट किया, “एक दिन के विश्राम के बाद भारत जोड़ो यात्रा का 17वां दिन त्रिशूर जिले के पेरम्बरा जंक्शन से शनिवार सुबह लगभग 6.35 बजे शुरू हुआ. यात्रा में शामिल लोगों ने शनिवार सुबह 12 किलोमीटर की दूरी तय की.”

कांग्रेस की 3,570 किलोमीटर लंबी और 150 दिनों तक चलने वाली भारत जोड़ो यात्रा सात सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई थी और यह जम्मू-कश्मीर में संपन्न होगी.

‘भारत जोड़ो यात्रा’ 10 सितंबर की शाम को केरल पहुंची थी, एक अक्टूबर को कर्नाटक पहुंचने से पहले यह 19 दिनों में केरल के सात जिलों से गुजरते हुए 450 किलोमीटर लंबी दूरी तय करेगी.

डोनेट करें - जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर क्राइम कैप न्यूज़ को डोनेट करें.
 
Show More

Related Articles

Back to top button
Close