क्राइम

Rajasthan:50 चरित्रहीन पुलिसवालों की लिस्ट में RSP हीरालाल का नाम नहीं, गोपनीय रिपोर्ट पर सवाल

महिला कॉन्स्टेबल और बच्चे के साथ अश्लील वीडियो बनाने वाले आरएसपी हीरालाल सैनी (Hiralal Saini) का नाम चरित्रहीन पुलिसवालों की सूची में नहीं होने पर सवाल उठ रहे हैं.

आरएसपी हीरालाल सैनी का अश्लील वीडियो कुछ दिन पहले ही वायरल हुआ था.

जयपुर.

राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police) विभाग की एक गोपनीय रिपोर्ट (Confidential report) पर सवाल उठने लगे हैं. 50 चरित्रहीन पुलिसवालों की इस गोपनीय रिपोर्ट में आरएसपी हीरालाल सैनी (RSP Hiralal Saini) का नाम नहीं है. महिला कॉन्स्टेबल व एक बच्चे के साथ अश्लील वीडियो वायरल (Porn Video Viral) होने के बाद हीरालाल सैनी को लेकर देशभर में चर्चा है.  जांच टीम के मुताबिक वीडियो बीते जुलाई माह में बना था. ऐसे में पुलिस वलों की गोपनीय रिपोर्ट तैयार करने वालों पर सवाल उठने लगे हैं. बताया जा रहा है कि हीरालाल सैनी के चरित्र को लेकर पहले भी विभाग में कई तरह की चर्चाएं हो चुकी हैं. बावजदू इसके चरित्रहीन पुलिसवालों में उनका नाम नहीं है.

 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डीजीपी एमएल लाठर ने खुद गोपनीय रूप से जिला स्तर पर और इंटेलीजेंस के अधिकारियों के मार्फत ऐसे पुलिसवालों को चिह्नित कराया था. ताकि इनका जिला व रेंज बदला जाए और पुलिसवालों द्वारा दुष्कर्म व अस्मत मांगने के आरोपों पर अंकुश लगे. रिपोर्ट के मुताबिक गोपनीय सूची में 50 से ज्यादा चरित्रहीन पुलिसवालों के नाम हैं. बताया जा रहा है कि सूची में अगर हीरालाल का नाम भी होता तो उसका ब्यावर से तबादला होना तय था, लेकिन जिम्मेदारों ने पुलिस मुख्यालय को नाम ही नहीं दिया.

खाकी पर दाग लगाते पुलिसवाले

एक रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस विभाग की अपनी ही जांच में 50 से ज्यादा पुलिसकर्मियों का महिलाओं को लेकर चरित्र खराब मिला है. इसके अलावा करीब 400 पुलिसकर्मी शराब माफियाओं, तस्करों और अन्य अवैध धंधों में लिप्त मिले हैं. बता दें कि राजस्थान में कुल 7 पुलिस रेंज, दो पुलिस कमिश्नरेट, 41 पुलिस जिले, 214 पुलिस सर्किल, 902 पुलिस थाने, 1200 से ज्यादा पुलिस चौकियां हैं. इन सभी जगह 2500 के करीब आरपीएस और इंस्पेक्टर रैंक के अफसर तैनात हैं. मुख्यालय ने इन सभी के कैरेक्टर की गोपनीय कुंडली बनाई है. इसमें ही कई तथ्य सामने आए हैं.

क्यों तैयार की गई गोपनीय रिपोर्ट?

मिली जानकारी के मुताबिक एसीपी कैलाश बोहरा पर आरोपियों पर कार्रवाई करने की एवज में महिला से अस्मत मांगने के आरोप लगे थे. इससे पुलिस की छवि खराब हो गई थी. उसे सुधारने के लिए डीजीपी ने चरित्रहीन पुलिस वालों की सूची तैयार करवाया था. करीब 2 महीने पहले तैयार की गई इस गोपनीय रिपोर्ट में जिनके नाम हैं, उनका जिला और रेंज बदल दिया जाएगा. साथ ही उन्हें चेतावनी दी जाएगी कि फिर ऐसा किया तो कड़ा एक्शन होगा.

डोनेट करें - जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर क्राइम कैप न्यूज़ को डोनेट करें.
 
Show More

Related Articles

Back to top button
Close