देश

महाराष्ट्र, कर्नाटक और गोवा में बाढ़ का कहर, नौसेना ने शुरू किया बचाव अभियान

भारतीय नौसेना ने शनिवार को महाराष्ट्र, कर्नाटक और गोवा के बाढ़ प्रभावित इलाकों में फंसे लोगों को निकालने के लिए बचाव कार्य शुरू किया। महाराष्ट्र, कर्नाटक और गोवा के बड़े हिस्से में – शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में – पिछले कुछ दिनों में लगातार बारिश और नदी के किनारे और बांधों के अतिप्रवाह और व्यापक बाढ़ के कारण भारतीय नौसेना के पश्चिमी नौसेना कमान ने प्रभावित क्षेत्रों के राज्य और जिला प्रशासन को सहायता प्रदान करने के लिए काफी संसाधन जुटाया है।

महाराष्ट्र में, नागरिक अधिकारियों से सहायता के लिए प्राप्त अनुरोध के आधार पर, मुंबई से कुल सात नौसेना बाढ़ बचाव दल (एपआरटी) को गुरुवार से रत्नागिरी और रायगढ़ जिलों में तैनात किया गया था। भारतीय नौसेना ने कहा, “मुंबई के एक सीकिंग 42सी हेलीकॉप्टर को 23 जुलाई को पोलादपुर/रायगढ़ में हवाई टोही के लिए तैनात किया गया था।” इसके अलावा गोवा से एक उन्नत हल्का हेलीकॉप्टर (एएलएच) हेलो शुक्रवार को राहत और बचाव के लिए रत्नागिरी में तैनात किया गया था।

नौसेना ने कहा कि अतिरिक्त बाढ़ बचाव दल को तत्काल तैनाती के लिए मुंबई में उच्च स्तर की तत्परता पर रखा जा रहा है।कर्नाटक में कारवार में, भारतीय नौसेना आपातकालीन प्रतिक्रिया दल (ईआरटी) में 17 गोताखोर, पांच जेमिनी, संबंधित उपकरण, जैसे कि लाइफ जैकेट और लाइफ बॉय शामिल थे, जिन्हें शुक्रवार सुबह उत्तरा के जिला कलेक्टर से कन्नड़ में भारी बारिश और बाढ़ के कारण कादरा बांध, मल्लापुर कुनीर्पेट, कैगा के पास फंसे लोगों को बचाने के लिए सहायता के अनुरोध के जवाब में तैनात किया गया था।

टीम सिंगुड्डा और भैरे गांवों में फंसे 100 से अधिक लोगों को सफलतापूर्वक निकालने में सफल रही, जबकि कैगा और मल्लापुर में बचाव के प्रयास जारी हैं। बचाए गए लोगों को जिला प्रशासन के सहयोग से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।गंगावल्ली रिवर बेल्ट के डोंगरी में की गई तेजी से खोज और बचाव मिशन में, दो होटलों में फंसे आठ लोगों को जब बचाव के स्थानीय प्रयास असफल रहे तो नेवल एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच) द्वारा उठाया गया।

नौसेना एएलएच को गोवा से लॉन्च किया गया था और दो घंटे से अधिक समय में फंसे हुए लोगों के बचाव को सफलतापूर्वक पूरा किया। गोवा में, कारवार बचाव प्रयासों को हवाई सहायता प्रदान करने के अलावा, घटते जल स्तर की जांच और सत्यापन के लिए पोंडा के पास गंजेम में एक उड़ान भरी गई। भारतीय नौसेना ने कहा, “एक और एएलएच को बाढ़ प्रभावित रत्नागिरी में खोज और बचाव अभियान चलाने के लिए तैनात किया गया है।”

डोनेट करें - जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर क्राइम कैप न्यूज़ को डोनेट करें.
 
Show More

Related Articles

Back to top button
Close