धर्म

शादी में आ रही हैं बाधाएं तो अपनाएं ये उपाय, दूर होगा वास्तु दोष

अगर आप शादी करना चाहते हैं लेकिन कुछ न कुछ अड़चन आ रही हैं तो काले रंग (Black Colour) से दूरी बना लें.

वास्तु शास्त्र में हर चीज के निर्माण और रख रखाव के बारें में सही दिशा और नियम बताए गए हैं. वास्तु के नियमों को ध्यान में न रखने से वास्तु दोष उत्पन्न होता है जिससे घर में नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) का प्रवाह होने लगता है. साथ ही जीवन में समस्याएं आने लगती हैं और तरक्की (Success) में बाधा उत्पन्न होती है. वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी बातें बताई गई हैं जिनको ध्यान में रखकर आप घर से नेगेटिविटी को दूर करके सफल हो सकते हैं. साथ ही आपकी किस्मत बदल सकती है और घर से अशांति दूर होकर सुख और समृद्धि का विस्तार होता है. कई ऐसे लोग हैं जिन्हें अपनी शादी को लेकर काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कुछ लड़के-लड़कियों की उम्र गुजरती जाती हैं लेकिन उनको योग्य जीवनसाथी नहीं मिलता है.

ऐसे में लोग लड़के-लड़की में कोई न कोई कमी निकालने लगते हैं लेकिन आपको बता दें कि विवाह में अड़चन आने का एक कारण वास्तु भी हो सकता है. वास्तु में कुछ उपाय बताए गए हैं जिनकी मदद से विवाह में आ रही समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. इन उपायों को अपनाने से जल्द ही आपका विवाह हो जाएगा.

-घर में पॉजिटिव एनर्जी को बढ़ाने के लिए फूलों का बहुत महत्व होता है, लेकिन बेडरूम में कभी भी हरे पेड़-पौधे तथा ताजा फूलों का गुलदस्ता न रखें. वास्तु के अनुसार, फूल, पौधे और लताएं लकड़ी तत्व की प्रतीक हैं, जिन्हें बेडरूम में लगाने से शादी में बाधा उत्पन्न होती है.

-विवाह योग्य लड़कियों को अपने कमरे में फूलों की पेंटिग लगानी चाहिए. फूल सौन्दर्य, प्यार व रोमांस का प्रतीक होते हैं. घर के ड्राइंगरूम में फूलों की पेंटिंग लगाने से शादी योग्य लड़कियों के लिए अच्छे रिश्ते आने शुरू हो जाते हैं.

-वास्तु अनुसार अच्छे पति की प्राप्ति के लिए श्रद्धा पूर्वक भगवान शिव की पूजा अर्चना करें. अगर संभव हो तो 16 सोमवार का व्रत भी रखें.

-घर के पश्चिम और वायव्य कोण को साफ सुथरा रखें. इससे इस दिशा में पॉजिटिव एनर्जी का प्रवाह बढ़ता है, जिससे अच्छे रिश्ते आने की संभावना बढ़ जाती है.

-कुंवारी लड़कियां अगर पूर्णिमा के दिन चंद्रमा की पूजा करती हैं तो उत्तम पति प्राप्त होता है.

-जिन कमरों में एक से अधिक दरवाजे हों उस कमरे में विवाह योग्य लड़कों को सोना चाहिए. जिन कमरों में हवा और रोशनी का प्रवेश कम हो उन कमरों में नहीं सोना चाहिए. ऐसे में शादी में बाझा आती है.

-अगर आप शादी करना चाहते हैं लेकिन कुछ न कुछ अड़चन आ रही हैं तो काले रंग से दूरी बना लें. यह रंग निराशा का प्रतीक माना जाता है. इसके साथ ही यह रंग राहु, केतु और शनि का प्रतिनिधित्व करता है. जिससे काम में अड़चने आती है.

-वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आपकी उम्र विवाह की है तो अपने कमरे में बड़ा बर्तन न रखें. इसके साथ ही बेड के नीचे लोहे के बर्तन न रखें. इससे विवाह में देरी हो सकती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. क्राइम कैप न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
Published by:Purnima Acharya

Show More

Related Articles

Back to top button
Close