धर्म

घर में रखें मां लक्ष्मी की ऐसी प्रतिमा धन-संपत्ति के साथ सुखी रहेगा वैवाहिक जीवन

मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की पूजा में कुछ बातों का ध्‍यान जरूर रखना चाहिए. इससे धन (Money) से जुड़ी समस्‍याएं दूर होती है और घर में सुख-समृद्धि (Peace And Prosperity) आती है.

शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है. मान्‍यता है कि घर में सुख-शांति और समृद्धि (Peace And Prosperity) बनाए रखने के लिए इस दिन मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की पूजा जरूर करनी चाहिए. इससे धन (Money) से जुड़ी समस्‍याएं दूर होती है और वैवाहिक जीवन (Married Life) खुशहाल बना रहता है. हालांकि कई बार ऐसा भी होता है जब काफी पूजा-अर्चना करने के बाद भी घर में बरकत नहीं हो पाती है. इसकी वजह यह है कि कई बार लोगों से जाने-अनजाने में कुछ ऐसी भूल हो जाती हैं जिससे पूजा अर्चना का फल उन्हें नहीं मिल पाता है. ऐसा ही कई बार देवी लक्ष्मी की मूर्ति को लेकर होता है. इसलिए मां लक्ष्मी की प्रतिमा से जुड़ी कुछ खास बातों का ध्‍यान जरूर रखना चाहिए, आपकी पूजा विफल न हो और मां की कृपा बनी रहे.

मां की प्रतिमा की इतनी हो ऊंचाई
कहते हैं कि घर में केवल अंगूठे के ऊंचाई जितनी लक्ष्मी जी की मूर्ति स्थापित करनी चाहिए. अगर इससे ऊंची मूर्ति घर में स्थापित करते हैं, तो इसकी पूजा के नियम भी कड़े हो जाते हैं और बाद में इन्‍हें पूरा न करने पर मूर्ति दोष लग सकता है.

दाहिनी ओर करें विराजमान

मां लक्ष्‍मी की प्रतिमा के संबंध में इस बात का भी पूरा ध्यान रखें कि देवी लक्ष्मी हमेशा भगवान गणेश जी के दाहिनी ओर विराजमान होती हैं. ऐसे में उनकी प्रतिका को घर में विराजमान करते समय भी दाहिनी ओर ही रखना चाहिए.

खड़ी हुई प्रतिमा नहीं होनी चाहिए
इस बात का पूरा ध्‍यान रखें कि मां लक्ष्मी की खड़ी हुई प्रतिमा या तस्वीर घर में कभी नहीं रखनी चाहिए. इसलिए इस बात का पूरा ध्‍यान रखें कि जब भी देवी लक्ष्मी जी की मूर्ति स्थापित करें, वह बैठी हुई मुद्रा में ही होनी चाहिए.

दीवार से सटा कर न रखें
जब भी मां लक्ष्मी की मूर्ति को घर में रखें तो यह कभी भी दीवार से चिपका कर नहीं रखी जानी चाहिए. मां की प्रतिमा और दीवार में कम से कम एक इंच की दूरी जरूर होनी चाहिए.

करें अलग-अलग स्थापित
इस बात का भी पूरा प्रयास करें कि गणेश जी और मां लक्ष्मी की एक साथ जुड़ी हुई प्रतिमाओं को स्थापित करने की बजाय इनकी अलग-अलग मूर्ति स्थापित करनी चाहिए.

रखें इस बात का भी ध्‍यान
वहीं इस बात में भी सावधानी बरतें कि देवी लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर या प्रतिमा को घर में स्थापित न करें, जो उल्लू पर सवार हों. मान्‍यता है कि इससे घर में धन को लेकर अस्थिरता बनी रहती है.

मां लक्ष्‍मी की पूजा का इसलिए है महत्व
शुक्रवार को लक्ष्मी देवी का दिन माना गया है, जो धन-संपदा की देवी हैं. मान्यता है कि हर शुक्रवार मां की पूजा पूरे विधान से की जाए तो आर्थिक संपन्नता आती है. मान्‍यता है कि शुक्रवार की पूजा से यश की प्राप्ति होती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. क्राइम कैप न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

डोनेट करें - जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर क्राइम कैप न्यूज़ को डोनेट करें.
 
Show More

Related Articles

Back to top button
Close