Breaking News

EC से अपील- खराब पाई गई EVM का आंकड़ा जारी करे चुनाव आयोग : कांग्रेस नेता गौरव गोगोई

कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने सोमवार को निर्वाचन आयोग से कहा कि वह इस बारे में आंकड़े जारी करे कि लोकसभा चुनाव के दौरान कितनी ईवीएम खराब पायी गयीं।

 

नई दिल्ली 

कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने सोमवार को निर्वाचन आयोग से कहा कि वह इस बारे में आंकड़े जारी करे कि लोकसभा चुनाव के दौरान कितनी ईवीएम खराब पायी गयीं। गोगोई ने कहा कि वह विश्वास के साथ कह सकते हैं कि इन मशीनों ने अशुद्ध परिणाम दिखाए हैं। हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में गोगोई ने असम की जोरहाट सीट से अपने निकटतम भाजपा प्रतिद्वंद्वी को 1.44 लाख से अधिक मतों के अंतर से हराया था।

गोगोई का यह बयान ईवीएम से छेड़छाड़ के दावों को लेकर ताजा राजनीतिक विवाद के एक दिन बाद आया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और अन्य विपक्षी नेताओं ने एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला दिया, जिसमें आरोप लगाया गया है कि मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा क्षेत्र में शिवसेना उम्मीदवार के एक रिश्तेदार को 4 जून को मतगणना के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से “कनेक्ट” मोबाइल फोन का उपयोग करते हुए पाया गया था।

PunjabKesari

‘एक्स’ पर एक पोस्ट में गोगोई ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) को अचूक मानने से पहले, भारत निर्वाचन आयोग को यह आंकड़ा जारी करना चाहिए कि पूरे चुनाव के दौरान कितनी ईवीएम में गड़बड़ी पायी गयी। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग को यह बताना चाहिए कि आम चुनावों के दौरान कितनी मशीनों ने गलत समय, तारीख और गलत मत दर्ज किए तथा कितनी ईवीएम के घटकों – मतगणना इकाई, मतपत्र इकाई को बदला गया तथा छद्म मतदान के दौरान कितनी ईवीएम में खराबी मिली।

उन्होंने कहा, “चुनाव लड़ने के बाद मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि इन मशीनों ने अशुद्ध नतीजे दिखाए हैं। मुझे उम्मीद है कि निर्वाचन आयोग उपरोक्त आंकड़े जारी करेगा क्योंकि जनता को जानने का अधिकार है।”

डोनेट करें - जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर क्राइम कैप न्यूज़ को डोनेट करें.
 
Show More

Related Articles

Back to top button
Close