हेल्थ

ऊपर से सख्त पर अंदर औषधियों का भंडार छिपाए है यह फल, शुगर-बवासीर में रामबाण, सेवन करने से अंग-अंग में भर देगा एनर्जी

Bael Fruit Benefits: गर्मी के मौसम में बेल का फल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. दरअसल, बेल में टैनिन, फ्लेवोनोइड और कूमारिन नामक तमाम रसायन होते हैं. ये केमिकल शरीर की सूजन को कम करने में असरदार होते हैं. गर्मियों में इसके सेवन से अस्थमा, लूज मोशन समेत कई बीमारियों के इलाज में मदद मिल सकती है. इसके अलावा, बेल में मौजूद कुछ कंपाउंड हाई ब्लड शुगर और पाचन संबंधी परेशानियों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं बेल के कई और सेहत लाभ.

ब्लड शुगर काबू करे: वेबएमडी की रिपोर्ट के अनुसार, बेल ब्लड शुगर लेवल को कम करने में असरदार है. दरअसल, शरीर में कार्बोहाइड्रेट के फ्लो को नियंत्रित कर बेल डायबिटीज को रोकने में मदद करता है. यह शुगर की वजह से पैदा होने वाली जानलेवा परिस्थितियों से बचाने में भी असरदार हो सकता है. हालांकि बेल का सेवन करते वक्त शुगर की दवा भी जरूर लेनी चाहिए.

बवासीर में कारगर: बेल पेट और बवासीर दोनों के लिए फायदेमंद माना जाता है. बता दें कि, बेल में टैनिक और फेनोलिक कंपाउंड होते हैं, जो पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट हैं. ये तत्व बवासीर का इलाज करने में फायदेमंद हो सकते हैं.

वजन घटाए-एनर्जी बढ़ाए: बेल में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. हाई फाइबर कंटेंट की वजह से यह वजन घटाने में सहायता करता है. ऐसा माना जाता है कि बेल का फल सनस्ट्रोक और गर्मी से संबंधित अन्य बीमारियों को रोकने में प्रभावी होता है. यह शरीर की एनर्जी बढ़ाता है और आपको गर्मी में सक्रिय रहने में मदद करता है.

पेट के लिए फायदेमंद: बेल का जूस लूज मोशन, कब्ज, पाचन समस्याओं समेत पेट से जुड़ी परेशानियों में राहत दिला सकता है. यही वजह है कि गर्मियों में बेल का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

बॉडी डिटॉक्स करे: बेल का रस पीने से बॉडी डिटॉक्स में मदद मिल सकती है. दरअसल, बेल में राइबोफ्लेविन और थायमिन रसायन होते हैं, जो शरीर को साफ करने में मदद करते हैं.

किडनी हेल्दी रखे: किडनी के लिए भी बेल लाभकारी होता है. इसका रस किडनी की बीमारी को रोकने में मदद करता है और आंतों को स्वस्थ रखता है. बेल का सेवन करने से आपकी ओवरऑल हेल्थ बेहतर हो सकती है.

इंफेक्शन से बचाए: बेल खाने से बरसात के मौसम में कई तरह के संक्रमण से बचाव किया जा सकता है. बेल में मौजूद पोषक तत्व वायरल, फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन के प्रति प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. यह हमारे इम्यून सिस्टम के लिए भी अच्छा होता है.

 

डोनेट करें - जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर क्राइम कैप न्यूज़ को डोनेट करें.
 
Show More

Related Articles

Back to top button
Close