मनोरंजन

1 ही नाम की 6 फिल्में… जब-जब पर्दे पर आई, दहशत से भर उठे दर्शक, कमाई ने तोड़े रिकॉर्ड

6 Films Made With Same Title: बॉलीवुड में एक ही टाइटल से कई फिल्में बनी हैं. कभी किसी दशक में तो कभी किसी में. कई बार सेम टाइटल से बनी फिल्मों में कोई हिट हो जाती है तो कोई फ्लॉप. आज हम आपको उस टाइटल के बारे में बताएंगे, जिसका इस्तेमाल सबसे पहले 1967 में किया गया था और फिर सालों बाद इसी टाइटल पर एक नई फिल्म रिलीज हुई और ब्लॉकबस्टर साबित हुई.

मुंबईः जब कोई फिल्म मेकर कोई फिल्म बनाता है तो इसकी कहानी, कास्ट और लोकेशन से लेकर टाइटल तक पर पूरा काम करता है. फिल्म की कहानी के अनुसार कलाकार का चुनाव किया जाता है और इसी के अनुसार टाइटल चुना जाता है. हालांकि, ऐसी कई बॉलीवुड फिल्में हैं, जिनका टाइटल तो एक ही था, लेकिन हर बार कहानी काफी अलग थी. लेकिन, आज हम आपको उस टाइटल के बारे में बताएंगे, जिसका हिंदी सिनेमा में सबसे पहले 1967 में इस्तेमाल किया गया था और तब से लेकर अब तक इस टाइटल पर 6 फिल्में बन चुकी हैं. खास बात तो ये है कि हर बार ही इस फिल्म से मेकर्स ने अच्छे-खासे नोट छापे. (फोटो साभारः imdb)

02
imdb

लगभग 50 साल हो चुके हैं और इन 50 सालों में एक ही टाइटल से 6 फिल्में बनीं. इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर बेहतरीन रिकॉर्ड भी बनाया. दो अक्षरों वाले इस टाइटल पर फिल्म बना कर हर बार मेकर्स मालामाल हुए. (फोटो साभारः imdb)

03
imdb

हम बात कर रहे हैं ‘राज’ की, जिस पर पहले 1967 में फिल्म बनी थी. 60 के दशक में रिलीज हुई इस फिल्म में राजेश खन्ना और बबीता लीड रोल में नजर आए थे. फिल्म का निर्देशन रवींद्र दवे ने किया था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उन दिनों इस फिल्म का बजट 60 लाख के आस-पास था और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 1 करोड़ के आस-पास कलेक्शन किया था. (फोटो साभारः imdb)

04
imdb

इसी टाइटल से फिर एक फिल्म आई 1981 में. हरमेश मल्होत्रा के निर्देशन में बनी ‘राज’ ने भी बॉक्स ऑफिस पर खूब गर्दा उड़ाया. फिल्म में राज बब्बर, सुलक्षना पंडित, कादर खान और हेलन जैसे स्टार मुख्य भूमिका में थे. कन्नड़ फिल्म प्रेमदा कनिके (1976) की रीमेक राज (1981) भी हॉरर थ्रिलर फिल्म थी, जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया. (फोटो साभारः imdb)

05
imdb

फिर साल 2002 में विक्रम भट्ट ने भी इसी टाइटल से अपनी फिल्म का ऐलान कर दिया. फिल्म में डीनो मोरिया और बिपाशा बसु लीड रोल में दिखाई दिए. फिल्म ने तो बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया. मात्र 5 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 30 करोड़ के आस-पास कमाई की और देखते ही देखते दो नए-नवेले कलाकार हर तरफ छा गए. (फोटो साभारः imdb)

06
imdb

साल 2002 के बाद 2009 में ‘राजः द मिस्ट्री कंटीन्यूज’ रिलीज हुई. फिल्म का निर्देशन मोहित सूरी ने किया. इसमें इमरान हाशमी और कंगना रनौत के साथ अध्ययन सुमन भी लीड रोल में नजर आए थे. कुछ 15 करोड़ के बजट में बनी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 40 करोड़ के आस-पास कमाई की थी. (फोटो साभारः imdb)

07
imdb

साल 2012 में विक्रम भट्ट फिर ‘राज 3’ लेकर आए. फिल्म में बिपाशा बसु, इमरान हाशमी और ईशा गुप्ता लीड रोल में दिखाई दिए. रिपोर्ट्स के अनुसार, फिल्म का बजट 25 करोड़ था और इसने बॉक्स ऑफिस पर 90 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया था. (फोटो साभारः imdb)

08
imdb

फिर साल 2016 में राजः रिबूट रिलीज हुई. विक्रम भट्ट के निर्देशन में बनी इस फिल्म में इमरान हाशमी के साथ कृति खरबंदा और गौरव अरोड़ा लीड रोल में थे. 31 करोड़ में बनी इस फिल्म ने 40 करोड़ कमाते हुए एक बार फिर मेकर्स को माला-माल कर दिया. (फोटो साभारः imdb)

 

डोनेट करें - जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर क्राइम कैप न्यूज़ को डोनेट करें.
 
Show More

Related Articles

Back to top button
Close