Breaking News

लोकतंत्र और संविधान बचाने की निरंतर करेंगे संघर्ष : खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मोदी सरकार पर तानाशाही तरीके से काम करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि लोकतंत्र और संविधान देश की आत्मा है

नई दिल्ली

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मोदी सरकार पर तानाशाही तरीके से काम करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि लोकतंत्र और संविधान देश की आत्मा है इसलिए स्वतंत्रता दिवस पर सबको राष्ट्रीय एकता, अखंडता, प्रेम, भाईचारे, सौहार्द, सद्भाव, लोकतंत्र और संविधान की स्वतंत्रता क़ायम रखने का संकल्प लेना है।

श्री खड़गे ने यहां जारी वीडियो संदेश में देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राष्ट्रीय आंदोलन के दौरान, अनगिनत भारतीयों ने अपना बलिदान दिया और हम उन सबकी क़ुर्बानियों को नमन करते हैं।

उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी सहित अन्य सभी प्रधानमंत्रियों के काम को याद किया और कहा कि उन सबके योगदान ने भारत की विकास की यात्रा को आगे बढ़ाया, लेकिन कहा कि उन्हें इस बात की पीड़ा है कि आज देश का लोकतंत्र, संविधान और संस्थान तीनों पर बहुत बड़ा ख़तरा मंडारा रहा है। विपक्ष की आवाज़ दबाने के लिए नये-नये हथकंडे अपनाए जा रहे है। केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई), प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), चुनाव आयोग जैसे संस्थानों को कमज़ोर किया जा रहा है। संसद में विपक्षी सांसदों को निलंबित कर उनकी आवाज़ को दबाने की कोशिश की जा रही है।
मोदी सरकार पर नाम बदलकर पुरानी योजनाओं को आगे बढ़ने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहाकि महान लोग नया इतिहास लिखने के लिए, पुराना इतिहास को मिटाया नहीं करते। वो अपनी लकीर बड़ी खींचते हैं, पहले से खींची लकीर को काट या मिटाकर छोटा नहीं करते। जो सरकार हमेशा नाम बदलकर पहले की सरकारों के काम का श्रेय लेने के प्रयास में रहती है उनसे उम्मीद बहुत नहीं की जा सकती। अब पुराने क़ानूनों को, जिसने देश को स्थिरता प्रदान की, शांति प्रदान की, उनका नया नाम बदलकर इतिहास रचने की क़वायद कर रहें है।

उन्होंने कहा, “मणिपुर हो, हरियाणा हो, यूपी हो – चाहे देश का कोई भी कोना हो – जहां भी अन्याय होगा, कांग्रेस पार्टी न्याय स्थापित करेगी, लड़ेगी और आवाज़ उठाएगी। युवाओं के अधिकारों के लिये, किसानों की भलाई के लिए,महिलाओं के सम्मान के लिये, समाज के वंचितों के न्याय के लिये,छोटे व्यापारियों की कमाई के लिये कांग्रेस खड़ी है। ”

डोनेट करें - जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर क्राइम कैप न्यूज़ को डोनेट करें.
 
Show More

Related Articles

Back to top button
Close