Breaking News

भारत में प्रेस की आजादी खतरे में है और दुनिया इसे देख सकती है:अमेरिका में बोले राहुल गांधी

अमेरिका में बोले राहुल गांधी- भारत में प्रेस की आजादी हो रही कमजोर, भाजपा ने किया पलटवार

अमेरिका दौरे पर गए कांग्रेस नेता राहुल गांधी लगातार केंद्र सरकार पर हमले कर रहे हैं. इस बार उन्‍होंने भारत में प्रेस की आजादी पर सवाल उठाए हैं.

वाशिंगटन: 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों अमेरिका दौरे पर हैं. गुरुवार को वाशिंगटन डीसी में नेशनल प्रेस क्लब में पत्रकारों से बातचीत के दौरान राष्ट्रीय राजनीति से जुड़े मुद्दों पर तंज कसते हुए राहुल गांधी ने दावा किया कि भारत में प्रेस की आजादी खतरे में है और दुनिया इसे देख सकती है. अमेरिकी राजधानी में पत्रकारों के साथ खुलकर बातचीत के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि एक कार्यात्मक लोकतंत्र के लिए प्रेस की स्वतंत्रता बहुत महत्वपूर्ण है और आलोचना के लिए खुला मंच होना चाहिए. उन्होंने आरोप लगाया कि संस्थागत ढांचे पर दबदबा है, जिसने इस मुद्दे को राष्ट्रीय विमर्श का विषय बना दिया है.

राहुल गांधी ने कहा, “निश्चित रूप से भारत में प्रेस की स्वतंत्रता कमजोर हो रही है. यह भारत में साफ दिखाई देता है और बाकी दुनिया भी इसे देख सकती है. लोकतंत्र के लिए प्रेस की स्वतंत्रता बहुत महत्वपूर्ण है. किसी को भी आलोचना के लिए खुला मंच मिलना चाहिए. भारत के संस्थागत ढांचे ने भारत को बात करने और भारतीयों को अपनी बात रखने बातचीत करने की अनुमति दी. मैं भारत को विभिन्न संस्कृतियों, भाषाओं और इतिहासों के बीच अपने लोगों के बीच बातचीत के रूप में देखता हूं। महात्मा गांधी ने उस बातचीत को निष्पक्ष और स्वतंत्र रूप से सक्षम करने के लिए रूपरेखा तैयार की। वह संरचना, जो अनुमति देती है यह वार्ता, दबाव में आ रही है,” उन्होंने कहा।

राहुल गांधी ने कहा, “मैं जो कुछ भी सुनता हूं, उस पर विश्वास नहीं करता. मैं पूरे भारत में घूमा और लाखों भारतीयों से बात की, वे मुझे बहुत खुश नहीं लग रहे थे. वे इस बात से सहमत थे कि महंगाई जैसे गंभीर मुद्दे हैं.”

कैलिफोर्निया में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि भारत में कुछ लोगों को यह भ्रम है कि वे सब कुछ जानते हैं. भाजपा ने कांग्रेस नेता पर विदेशी धरती पर भारत की छवि खराब करने का आरोप लगाया है. रविशंकर प्रसाद ने बताया, राहुल गांधी कहते हैं कि नफरत के बाजार में मोहब्बत का पैगाम लेकर आया हूं. मैं राहुल गांधी से पूछना चाहता हूं कि आप नफरत का बाजार क्यों फैला रहे हैं. वहीं, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि पूरी दुनिया कांग्रेस नेता राहुल गांधी को एक ‘मसखरे’ के रूप में जानती है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का व्यक्तित्व उनकी समझ से परे है. उन्होंने मोदी पर हाल के बयान को लेकर कांग्रेस नेता की आलोचना की.

डोनेट करें - जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर क्राइम कैप न्यूज़ को डोनेट करें.
 
Show More

Related Articles

Back to top button
Crime Cap News
Close