हेल्थ

सर्दियों में सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद है बथुआ का पराठा

सर्दियां शुरू होते ही कभी आलू तो कभी गोभी के पराठों की डिमांड हर घर से शुरू हो जाती है। आलू, गोभी के पराठों का स्वाद तो आपने कई बार चखा होगा लेकिन क्या आपने कभी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बथुआ से बने पराठे खाएं हैं। जी हां बथुआ के पराठे खून को साफ करने के साथ कब्ज को दूर करने, दांतों की समस्या में राहत देने वाले और पाचन शक्ति को मजबूत करने वाले होते हैं। आप इन बथुआ के पराठे को ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में कभी भी बनाकर खा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे बनाएं जाते हैं ये टेस्टी सेहतमंद पराठे।

बथुआ का पराठा बनाने के लिए सामग्री-
-बथुआ के पत्ते – 4 कप
-आलू – 1
-आटा – 3 कप
-जीरा पाउडर – 1/2 टी स्पून
-अजवाइन – 1/2 टी स्पून
-हींग – 1 चुटकी
-हरी मिर्च कटी – 2
-तेल
-नमक – स्वादानुसार
-पानी

बथुआ का पराठा बनाने की विधि-
बथुआ का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले बथुआ के पत्ते अच्छी तरह से धोकर काट लें। अब एक कड़ाही में धीमी आंच पर पानी गर्म करने के लिए रख दें। इसमें बथुआ के पत्ते और आलू डालकर उबालने के लिए रख दें। कड़ाही को ऊपर से ढंककर पत्तों के नर्म होने तक पकाएं, पत्ते पक जाएं तो गैस बंद कर दें। अब एक गहरे तले वाले बर्तन में आटा छानकर इसमें जीरा पाउडर, अजवाइन, एक चुटकी हींग और स्वादानुसार नमक डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें।
इसके बाद बथुआ के उबाले हुए पत्तों को छानकर पानी निथार लें और उसे आटे के साथ मिक्स कर दें। इसके बाद उबले आलू को मैश कर इस मिश्रण में डालकर अच्छी तरह से मिला दें। फिर कटी हरी मिर्च को डालकर सभी को अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस आटे को अच्छी तरह से गूंथकर इसे एक कपड़े से ढंककर दस मिनट के लिए अलग रख दें।

ध्यान रखें कि बथुआ के पत्तों और आलू में पहले से पानी होने की वजह से आपको आटा गूंथने में ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं होगी। अब इस आटे से लोइयां तैयार करके गोल या तिकोना आकार का पराठा बेल लें।

अब एक नॉनस्टिक पैन लें और उसे गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तवा ठीक से गर्म हो जाए तो उसमें पराठा डालकर सेकें। एक तरफ से पराठा जब सिक जाए तो उस पर तेल लगाकर पलट दें। अब दूसरी तरफ से तेल लगाकर पराठे को तब तक सेकें जब तक कि वह गोल्डन ब्राउन न हो जाए। इसी तरह सभी लोइयों के पराठे बना लें। आपका बथुआ का हेल्दी और टेस्टी पराठा तैयार हो चुका है। इसे चटनी, अचार या दही के साथ सर्व करें।

 

Show More

Related Articles

Back to top button
Crime Cap News
Close