खेल

विराट कोहली ने रचा इतिहास,बनाया एकदम अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में 372 रनों से शानदार जीत दर्ज की। इस जीत के साथ विराट कोहली के नाम एकदम अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड जुड़ गया है। विराट कोहली दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जो टीम की ओर से तीनों फॉर्मेट में कम से कम 50 जीत में शामिल रहे हैं। विराट कोहली खिलाड़ी के तौर पर 50 टेस्ट, 153 वनडे इंटरनैशनल और 59 टी20 इंटरनैशनल मैच जीत चुके हैं। विराट के अलावा दुनिया का कोई और ऐसा खिलाड़ी नहीं है, जो तीनों फॉर्मेट में कम से कम 50 जीत देख पाया हो।

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज 1-0 से अपने नाम की। पहला टेस्ट मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला गया था, जो ड्रॉ पर छूटा था। कानपुर टेस्ट में विराट की गैर मौजूदगी में अजिंक्य रहाणे ने टीम की कमान संभाली थी। मुंबई टेस्ट के साथ विराट ने टीम में वापसी की और टीम इंडिया को शानदार जीत दिलाई। यह मैच बल्लेबाज के तौर पर हालांकि विराट के लिए कुछ खास नहीं रहा। विराट पहली पारी में बिना खाता खोले आउट हुए, जबकि दूसरी पारी में 36 रन बनाकर अपना विकेट गंवाया।

रनों के लिहाज से यह टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत भी है। विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप के बाद से टी20 टीम की कप्तानी छोड़ चुके हैं, जबकि टेस्ट और वनडे टीम के कप्तान बने हुए हैं। भारत को इस सीरीज के बाद दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर रवाना होना है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close