हेल्थ

बढ़ता वजन ही नहीं ब्लड प्रेशर भी करती है कंट्रोल हरी इलायची, जानें सेहत के लिए कई गजब के फायदे

,नई दिल्ली

लगभग हर भारतीय रसोई में मिलने वाली हरी इलायची का इस्तेमाल चाय और खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को भी दूर करने के लिए किया जाता है। ‘मसालों की रानी’ कहलाने वाली हरी इलायची में कई प्रकार के मेडिसिनल गुण मौजूद होते हैं। जो शरीर को विभिन्न रोगों से बचाए रखने में मदद करते हैं। इलायची में विटामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन-सी , मिनरल, आयरन, मैंगनीज, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इतना ही नहीं इलाइची में एंटीऑक्सीडेंट और डाययूरेटिक (Diuretic ) गुण भी मौजूद होते हैं। जो बढ़ते वजन से लेकर ब्लड प्रेशर तक कंट्रोल करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं हरी इलायची का सेवन करने से शरीर को मिलते हैं ऐसे ही कौन से फायदे।

हरी इलायची के फायदे (Cardamom Benefits)
मुंह की दुर्गंध से राहत-

मुंह की दुर्गंध से कई लोग परेशान होते हैं। इसे बैड ब्रीद के नाम से भी जाना जाता है। इलायची में ऐसे औषधीय गुण मौजूद रहते हैं जिसको चबाकर खाने से मुंह से आने वाली बदबू को दूर करने में मदद मिलती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता-
रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए इलायची का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। इलायची को भूनकर इसके साथ शहद का सेवन किया जाए, तो यह रोग इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए भी सक्रिय रूप से कार्य करेगी।

लंग्स के लिए अच्छी-
नियमित तौर पर छोटी इलायची का इस्तेमाल करना लंग्स के लिए काफी अच्छा माना जाता है। छोटी इलायची फेफड़ों में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है। हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, छोटी इलायची खाने से हार्ट प्रॉब्लम की समस्या भी दूर रहती है।

खांसी-जुकाम में फायदेमंद-
जिन लोगों को अस्थमा, खांसी, जुकाम जैसी परेशानियां होती है उन्हें भी छोटी इलायची खाने की सलाह दी जाती है।

वजन घटाने में मददगार-
इलायची में कई ऐसे तत्व होते हैं जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। भोजन में इलायची को शामिल करने से इसके मौजूद पौषक तत्व तेजी से वजन घटाने में मदद करते हैं। अगर इलायची को उबालकर रोज सुबह उसका पानी पिया जाए तो पाचन क्रिया ठीक रहती है और वजन घटता है।

कब्ज-
अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो पानी में इलायची को पकाकर उसका पानी पी सकते हैं। ऐसा करने से कब्ज और बदहजमी के कारण होने वाली एसिडिटी की समस्या में राहत मिलती है।

गले की खराश-
बदलते मौसम में गले की समस्या से परेशान हैं तो आप छोटी इलायची का सेवन करके अपने गले की खराश और दर्द को दूर कर सकते हैं।

ब्लड प्रेशर-
हर दिन दो से तीन बार इलायची का सेवन करने से रक्त चाप सामान्य रहेगा और घबराहट की समस्या दूर होगी।

पाचन क्रिया होती है अच्छी-
पाचन क्रिया को मेंटेन बनाए रखने के लिए फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा यदि आप इलायची और शहद का एक साथ सेवन करते हैं तो इससे भी पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाए रखने में काफी मदद मिल सकती है।

इस आर्टिकल को शेयर करें

Show More

Related Articles

Back to top button
Close