हेल्थ

बदलते मौसम में बीमारियों से रहें दूर, इन टिप्स को कर सकते हैं फॉलो

नई दिल्ली

 

बदलता मौसम अपने साथ लेकर आता है, कई सारी बीमारियां। इस मौसम में शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। बारिश के मौसम में मच्छरों से होने वाली बीमारियों का कहर लोगों को परेशान करने लगता है। यह वही मौसम होता है जब लोग मलेरिया और डेंगू जैसी मच्छरों से होने वाली बीमारियो से सबसे ज्यादा पीड़ित रहते हैं। इसके साथ ही मौसम में ठंडक होने के कारण सर्दी झुकाम जैसी कई परेशानियां होने लगती है। ऐसे में कुछ टिप्स है जिन्हें फॉलो कर आप बारिश के मैसम में होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं।

1) बारिश के मौसम में कपड़े सुखाने की समस्या होती है, क्योंकि धूप अच्छे से नहीं आती। ऐसे में महिलाएं घर के अंदर किसी तरह से कपड़ों को सुखाती हैं। हालांकि कपड़े सूख तो जाते हैं, लेकिन जैसे धूप में सूखते हैं वैसे नहीं होते। ऐसे में आप जब उन कपड़ों को पहने तो अच्छे से धूप में सुखा लें या फिर आयरन की मदद लें।

2) बारिश के मौसम में जूते पहनने से बचें। आप जब भी बीहर जाए को चप्पलों को पहने या फिर सैंडल पहने। यदि आप बारिश में जूते पहनते हैं, तो पैर बहुत देर तर गीले रहते हैं। जिसकी वजह से पैरों में फंगल इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। तो ध्यान दें कि अपने पैरों को ज्यादा देर गीला ना रखें।

3) भारत में कई राज्य ऐसे हैं जहां पानी की समस्या के कारण लोग पानी को भर के रखते हैं। ऐसे में रखे हुए पानी का सेवन करना ठीक नहीं होता।  तो आप केवल फिल्टर्ड या उबले हुए पानी का उपयोग करें। साथ ही ध्यान रखें कि अगर भरे हुए पानी को 24 घंटे से ज्यादा हो गए हैं तो उसका इस्तेमाल ना करें।

4) वैसे तो हरी सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होती है, लेकिन बारिश में इन सब्जियों को खाने से बचें। बारिश के मौसम में पत्तेदार सब्जियों में कीड़े आने लगते हैं। ऐसे में आप इन्हें खरीदने से पहले अच्छी तरह से देखें, तब ही खरीदें।

5) इस दौरान टाइफाइड और हेपेटाइटिस ए होने के अधिक चांस होते हैं। मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियों का संचरण आसानी से हो सकता है। इसलिए अपने घरों और आसपास जमे हुए पानी को ठीक करवाएं।

इस दौरान पौष्टिक आहार का सेवन करें और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला खाना जरूर खाएं। खुद को वायरल इंफेक्शन से दूर रखने के लिए खूब पानी पिएं। साथ ही हर्बल चाय या ग्रीन टी का सेवन करें। वायरल इंफेक्शन से खुद को बचाने के लिए गर्म पानी में शहद डालकर पीएं।

 

Show More

Related Articles

Back to top button
Close