महाराष्ट्र

मुंबई के लिए अगले 24 घंटे मुश्किल, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

महाराष्ट्र में कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश भी हो सकती है तथा 45-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से लेकर 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है.

मुंबई.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय केंद्र ने मुंबई में भारी से बहुत भारी बारिश (Mumbai Rains) का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख डॉ. जयंत सरकार ने कहा कि इससे पहले मौसम विभाग ने ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया था, लेकिन अब ‘अनुकूल समसामयिक परिस्थितियों’ के कारण बदलाव के बाद बुधवार के लिए इसे ‘रेड अलर्ट’ कर दिया गया है. महानगर में रविवार और सोमवार को भी भारी बारिश हुई.

सरकार ने कहा, ‘‘मुंबई में आज और अगले कुछ दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश के लिए दो अनुकूल समसामयिक परिस्थितियां हैं. दक्षिण गुजरात तट से कर्नाटक तट तक कम दबाव के क्षेत्र से बारिश की तीव्रता तेज होने की उम्मीद है.’’ उन्होंने कहा कि दूसरी बात मुंबई तथा पड़ोसी क्षेत्र में बनी ‘‘वायु प्रणालियां’’ हैं. कोंकण तथा मध्य महाराष्ट्र में भी व्यापक पैमाने पर बारिश होगी.

सरकार ने बताया कि मराठावाड़ा क्षेत्र में भी गुरुवार तक व्यापक बारिश होने की संभावना है और इसके बाद बारिश की तीव्रता कम हो सकती है. मौसम विज्ञान विभाग कार्यालय के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र तथा कर्नाटक के बीच तट पर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है जिससे अक्सर अरब सागर से जमीन पर नमी वाली पश्चिमी हवाएं चलती हैं.

>>आईएमडी ने मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. ठाणे और पालघर में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. नवी मुंबई और पालघर के कुछ हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है.

>>कुछ स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्हें ऑनलाइन खाना मंगाने में दिक्कत हो रही है. क्योंकि डिलीवरी एजेंट्स या तो मौजूद नहीं हैं या फिर बारिश के चलते उनका सरचार्ज बहुत ज्यादा है.

>>22 जुलाई तक स्थिति में सुधार की संभावना नहीं है क्योंकि मुंबई, ठाणे, पालघर के लिए पहले से ही ऑरेंज अलर्ट जारी किया जा चुका है. इसका मतलब है कि इन जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.

>>रायगढ़, पुणे, नासिक, कोल्हापुर, सतारा, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग में भी बहुत भारी बारिश की आशंका है.

>>लगातार हो रही बारिश को देखते हुए बीएमसी ने लोगों से किसी आपात स्थिति के अलावा घर पर ही रहने की सलाह दी है. मुंबई में रविवार को बारिश से जुड़ी घटनाओं के चलते 33 लोगों की मौत हो गई थी. इसमें से 19 लोग चेंबूर के माहुल इलाके में भूस्खलन के बाद कई घरों पर एक दीवार के गिरने के चलते मारे गए थे.

बीएमसी अधिकारियों के अनुसार, आईएमडी ने शहर और उपनगरों में मध्यम से भारी बारिश का अनुमान जताया है. कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश भी हो सकती है तथा 45-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से लेकर 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है.

 

Show More

Related Articles

Back to top button
Close