देश

अब रेलवे देगा सस्ते में एसी कोच में सफर का मौका, होंगी ज्यादा सीटें और किराया कम

Indian Railways: इन 27 नए एसी इकोनॉमी कोच को दुरंतो ट्रेन और देश के अलग-अलग हिस्‍सों के लिए चलने वाली कई अन्‍य ट्रेनों में लगाया जाएगा.

नई दिल्‍ली. दे

श में रेल यात्रियों को नई सुविधाएं देने के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) लगातार काम कर रहा है. इसी के तहत अब रेलवे अपने बहुप्रतीक्षित एसी इकोनॉमी क्‍लास कोच (AC Economy Class) को पटरी पर उतारने के लिए तैयार है. रेलवे की ओर से ऐसे 27 एसी इकोनॉमी क्‍लास कोच बनाकर तैयार किए गए हैं. अब इन्‍हें विभिन्‍न जोन में बांटने का काम किया जाएगा.

जानकारी के मुताबिक इन 27 नए एसी इकोनॉमी कोच को दुरंतो ट्रेन और देश के अलग-अलग हिस्‍सों के लिए चलने वाली कई अन्‍य ट्रेनों में लगाया जाएगा. इन कोच में 72 की जगह 83 बर्थ होंगी. रेलवे इस समय इन कोच में सफर के लिए यात्री किराया तय कर रहा है. यह लंबी दूरी के लिए एसी सफर का अच्‍छा विकल्‍प होंगे.

इन कोच का किराया तय करने के लिए रेलवे यह भी बात ध्‍यान में रख रहा है कि यह उन लोगों की पहुंच में भी हो, जो स्‍लीपर क्‍लास में सफर करते हैं. यह भी ध्‍यान रखा जा रहा है कि इनका किराया एसी थ्री टियर कोच के आसपास ही हो. अफसरों के मुताबिक इस मुद्दे पर मई से मामला अटका है. अब रेल मंत्रालय इन कोच के किराये को लेकर जल्‍द ही फैसला ले सकता है.

इसकी डिजाइन इस तरह से तैयार की गई है कि ये स्‍लीपर कोच से बेहतर और एसी कोच की तरह ही रहें. साथ ही इसमें अधिक बर्थ के लिए अतिरिक्‍त जगह हो. सूत्रों के अनुसार कहा जा रहा है कि रेलवे बोर्ड की अगली बैठक में इन कोच का किराया तय कर लिया जाएगा.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close