दिल्ली

लोकसभा चुनाव = मोदी के खिलाफ अजय राय, राजगढ़ से दिग्विजय लड़ेंगे चुनाव, कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट

congress released the fourth list of candidates

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए शनिवार को 45 उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की जिसमें सबसे प्रमुख नाम पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अजय राय का है जिन्हें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ वाराणसी से टिकट दिया गया है

नेशनल डेस्क

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए शनिवार को 45 उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की जिसमें सबसे प्रमुख नाम पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अजय राय का है जिन्हें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ वाराणसी से टिकट दिया गया है। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह राज्य के राजगढ़ से टिकट दिया गया है।

कांग्रेस उम्मीदवारों की चौथी सूची में असम, अंडमान निकोबार, छत्तीसगढ़ और मिजोरम की एक-एक सीट के लिए उम्मीदवार, जम्मू- कश्मीर एवं मिजोरम की दो-दो, मध्य प्रदेश की 12, महाराष्ट्र की चार, राजस्थान की दो, तमिलनाडु की सात, उत्तर प्रदेश की नौ, उत्तराखंड की दो और पश्चिम बंगाल की एक सीट के लिए उम्मीदवार घोषित किए गए। उत्तर प्रदेश के लिए कांग्रेस ने पहले ही नौ उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं लेकिन रायबरेली और अमेठी सीट को लेकर संशय बना हुआ है।

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी कहना है कि इन दोनों सीट से गांधी परिवार के सदस्यों को चुनाव लड़ना चाहिए क्योंकि स्थानीय जनता की यही मांग है, लेकिन गांधी परिवार या पार्टी की तरफ से आधिकारिक रूप से अब तक कुछ भी नहीं कहा गया है। कांग्रेस उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है। गठबंधन के तहत प्रदेश की 17 लोकसभा सीट उसके हिस्से में आई हैं। राज्य में लोकसभा की कुल 80 सीट हैं।

बहुजन समाज पार्टी से कांग्रेस में शामिल हुए 17वीं लोकसभा के सदस्य दानिश अली को अमरोहा से टिकट दिया गया है। वह वर्तमान में इसी संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। कांग्रेस ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के चर्चित मुस्लिम नेता इमरान मसूद को सहारनपुर से उम्मीदवार बनाया है। उत्तर प्रदेश की बाराबंकी सीट से पूर्व सांसद पीएल पुनिया के पुत्र तनुज पुनिया को टिकट दिया गया है। महाराष्ट्र के नागपुर से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के खिलाफ विकास ठाकरे को उम्मीदवार घोषित किया गया है।

अजय राय 2014 और 2019 में भी वाराणसी से प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ चुके हैं जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। कांग्रेस ने दिग्विजय सिंह को मध्य प्रदेश की राजगढ़ सीट से उम्मीदवार बनाए जाने को मंजूरी दी। राजगढ़ के अंतर्गत ही राघोगढ़ आता है जहां के राजपरिवार से दिग्विजय सिंह संबंध रखते हैं। उन्हें स्थानीय लोग ‘राजा साहेब’ के नाम से संबोधित करते हैं। भाजपा के रोडमल नागर वर्तमान में राजगढ़ से सांसद हैं।

दिग्विजय सिंह पिछले लोकसभा चुनाव में भोपाल से कांग्रेस के उम्मीदवार थे, लेकिन उन्हें साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर से हार का सामना करना पड़ा था। जम्मू कश्मीर की उधमसिंह नगर सीट पर चौधरी लाल सिंह को टिकट दिया गया है जो केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह को चुनौती देंगे। लाल सिंह हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए हैं। कांग्रेस ने तमिलनाडु में अपने सांसदों-मणिकम टैगोर को विरुधुनगर, कार्ति चिदंबरम को शिवगंगा, ज्योति मणि को करूर और विजय वसंत को कन्याकुमारी से उम्मीदवार बनाया है।

कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए अब तक 183 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। उसने पहली सूची में 39, दूसरी सूची में 43 और तीसरी सूची में 56 उम्मीदवार घोषित किए थे। देश में 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होंगे। इसके बाद छह और चरणों में 26 अप्रैल, सात मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होगा। लोकसभा के 543 निर्वाचन क्षेत्रों में लगभग 97 करोड़ पंजीकृत मतदाता 10.5 लाख मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। कांग्रेस ने सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए भी 18 उम्मीदवार घोषित किए। राज्य की सभी 32 विधानसभा सीट के लिए आगामी 19 अप्रैल को मतदान होगा।

डोनेट करें - जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर क्राइम कैप न्यूज़ को डोनेट करें.
 
Show More

Related Articles

Back to top button
Close