गुजरात

भरूच जिले के वागरा तालुका के कच्चीपुरा गांव के पास एक तालाब का दूषित पानी पीने से करीब 25 ऊंटों की मौत !

गुजरात: भरूच में पानी पीते ही 25 ऊंटों की मौत…पाइपलाइन से क्रूड ऑयल लीकेज की आशंका

गुजरात के भरूच जिले के वागरा तालुका के कच्चीपुरा गांव के पास एक तालाब का दूषित पानी पीने से करीब 25 ऊंटों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि कच्चे तेल को ले जाने वाली एक पाइपलाइन में रिसाव हो गया था जिसके कारण तालाब दूषित हो गया।

नेशनल डेस्क:

गुजरात के भरूच जिले के वागरा तालुका के कच्चीपुरा गांव के पास एक तालाब का दूषित पानी पीने से करीब 25 ऊंटों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि कच्चे तेल को ले जाने वाली एक पाइपलाइन में रिसाव हो गया था जिसके कारण तालाब दूषित हो गया। ऊंटों ने इस दूषित पानी को पी लिया जिससे उनकी मौत हो गई। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक कच्चीपुरा के ग्रामीण के मालधारी समुदाय के लिए ऊंट उनके जीवन में महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं।

ऊंटों ने उनकी आजीविका चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। गांव पीने के पानी के संकट से जूझ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि एक जल निकाय में ऊंटों ने पानी पीया जिसके बाद धीरे-धीरे कर उनकी मौत होने लग गई। ग्रामीणों के मुताबिक गांव में 30 ऊंटों का नुकसान हुआ है, जिनमें से 25 के शव बरामद किए गए हैं जबकि शेष ऊंटों का इलाज और बरामदगी के प्रयास जारी हैं।

वहीं भरूच में प्रदूषण निगरानी के क्षेत्रीय अधिकारी मार्गी पटेल ने कहा कि प्रदूषण के संभावित स्रोत के रूप में आसपास के किसी भी रासायनिक उद्योग की पहचान नहीं की जा सकती है। उन्होंने कहा ‘जबकि ONGC का एक कुआं आसपास के क्षेत्र में मौजूद है, लेकिन रिसाव की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। उस क्षेत्र से सैंपल एकत्र किए गए हैं जहां ऊंटों के शव पाए गए थे, पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद जांच स्थिति कुछ साफ हो पाएगी।

डोनेट करें - जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर क्राइम कैप न्यूज़ को डोनेट करें.
 
Show More

Related Articles

Back to top button
Close