फैक्ट चैकवायरल

2020 में ‘जनता कर्फ्यू’ की घोषणा करते हुए PM मोदी के भाषण का वीडियो क्लिप हाल का बताकर किया जा रहा वायरल

वर्ष 2020 में कोविड-19 महामारी के शुरुआती संक्रमण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए जनता कर्फ्यू का ऐलान किया था। इसी वीडियो को हाल का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 2020 में जनता कर्फ्यू की घोषणा के दो दिनों बाद ही 21 दिनों के लिए देश भर में संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई थी।

नई दिल्ली (क्राइम कैप न्यूज)। सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें देशवासियों को संबोधित करते हुए सुना और देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री ने अचानक से लोगों के लिए खुशखबरी की घोषणा की। सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को कई अलग-अलग भ्रामक व फेक दावों के साथ शेयर कर रहे हैं। मसलन प्रधानमंत्री ने फिर से नोटबंदी की घोषणा की या फिर उन्होंने अचानक से पेट्रोल की कीमतों में कटौती का ऐलान कर दिया। वीडियो को शेयर किए जाने के समय से यह प्रतीत हो रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने हाल-फिलहाल कोई बड़ी घोषणा की है।

क्राइम कैप न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडियो वास्तव में कोविड-19 महामारी की शुरुआत में राष्ट्र के नाम दिए गए संबोधन से संबंधित है। 19 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता कर्फ्यू की अपील की थी, जिसके लिए उन्होंने 22 मार्च को सुबह सात बजे से रात 9 बजे तक का समय तय किया था। जनता कर्फ्यू के ठीक दो दिन बाद ही पूर देश में लॉकडाउन लगाए जाने की घोषणा की गई थी।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Asimb’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अचानक अपने लोगों के लिए खुशखबरी का ऐलान किया।”

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया गया है।

डोनेट करें - जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर क्राइम कैप न्यूज़ को डोनेट करें.
 
Show More

Related Articles

Back to top button
Close