खेल

ना सचिन ना कोहली कर पाएं ऐसा! बाबर आजम ने क्रिकेट इतिहास में स्थापित किया एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

इंटरनेशनल क्रिकेट में एक और फिफ्टी ठोकते ही बाबर ने क्रिकेट के इतिहास में एक और नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। बाबर का यह मेंस इंटरनेशनल क्रिकेट में यह लगातार 9 पारियों में 50 प्लस स्कोर है।

नई दिल्ली

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) इन दिनों रोज नए-नए रिकॉर्ड कायम कर रहे हैं। शुक्रवार को भी उन्होंने मेंस इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास में एक और बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जारी सीरीज के दूसरे वनडे में 93 गेंदों में 77 रनों की पारी खेली। इंटरनेशनल क्रिकेट में एक और फिफ्टी ठोकते ही बाबर ने क्रिकेट के इतिहास में एक और नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। बाबर का यह मेंस इंटरनेशनल क्रिकेट में यह लगातार 9 पारियों में 50 प्लस स्कोर है। यानि के यह किसी भी बल्लेबाज द्वारा इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार 9 पारियों में 50 या उससे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। ऐसा पहले किसी भी बल्लेबाज ने इंटरनेशनल क्रिकेट में नहीं किया था।

27 साल के बाबर ने इसकी शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट के दौरान 196 रन की पारी खेलकर की थी। इसके बाद तीसरे और आखिरी टेस्ट में उन्होंने 66 और 55 रन की पारी खेली थी। पाकिस्तान के कप्तान ने इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 वनडे मैचों की सीरीज में क्रमश: 57, 117 और नाबाद 105 रन बनाए थे। उन्होंने साथ ही एकमात्र टी-20 इंटरनेशनल मैच में भी 66 रनों की जोरदार पारी खेली थी। बाबर ने अब वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मैच में 103 रन की पारी खेली तो फिर दूसरे वनडे में 77 रन बनाने में सफल रहे। इस तरह उन्होंने पिछले 9 इंटरनेशनल पारियों में अर्धशतक या शतक जमाए हैं।

बाबर ने इससे पहले, पहले वनडे में 103 रन की पारी खेलने के साथ ही बतौर कप्तान विराट कोहली के खास रिकॉर्ड को तोड़ा था। बाबर बतौर कप्तान वनडे में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे। पहले यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम था, जिन्होंने कप्तान के रूप में 17 पारियों में 1000 रन बनाए थे। बाबर ने कप्तान के तौर पर 13 पारियों में ही 1000 रन बनाकर धमाल मचा दिया।

दूसरे वनडे मुकाबले की बात करें तो पाकिस्तान ने 50 ओवर में आठ विकेट पर 275 रन का स्कोर बनाया और फिर वेस्टइंडीज को 155 रन पर ढेर करके 120 रनों से मैच जीत लिया। पाकिस्तान की वेस्टइंडीज के खिलाफ यह लगातार 10वीं वनडे सीरीज जीत है। दोनों टीमों के बीच तीसरा और अंतिम वनडे मुल्तान में ही 12 जून को खेला जाएगा।

 

Show More

Related Articles

Back to top button
Crime Cap News
Close