खेल

SL vs PAK Test: पाकिस्तान के ‘कोहली’ का कमाल, बाबर से भी आगे निकला, श्रीलंका में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

पाकिस्तान के मध्य क्रम के बल्लेबाज सऊद शकील ने श्रीलंका में इतिहास रच दिया है. वो टेस्ट इतिहास में ऐसे पहले बैटर बने हैं, जिसने अपने शुरुआती 7 टेस्ट में 50 प्लस स्कोर किया है. ये कारनामा बाबर आजम और विराट कोहली भी नहीं कर पाए हैं. सऊद ने श्रीलंका के खिलाफ पिछले टेस्ट में दोहरा शतक ठोका था.

नई दिल्ली

पाकिस्तान के बाएं हाथ के बैटर सऊद शकील ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अर्धशतक जड़ते ही वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है. वो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अपने करियर के शुरुआती 7 मैच में 50 प्लस स्कोर करने वाले पहले बैटर बन गए हैं. विराट कोहली और बाबर आजम भी ये कारनामा नहीं कर पाए थे. इससे पहले, भारत के सुनील गावस्कर, पाकिस्तान के सईद अहमद, वेस्टइंडीज के बासिल बुचर और न्यूजीलैंड के बर्ट सटक्लिफ ने करियर के पहले 6 टेस्ट में अर्धशतक जमाया था.

सऊद शकील को पाकिस्तान का कोहली भी कहा जाता है. जिस तरह की निरंतरता कोहली की बल्लेबाजी में हैं. सऊद ने भी अबतक वैसा ही प्रदर्शन किया है. उनका जश्न मनाने का अंदाज भी काफी हद तक कोहली से मेल खाता है. सऊद श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो टेस्ट में 110 गेंद में 57 रन की पारी खेलकर आउट हुए. इस पारी में उन्होंने 6 चौके लगाए.

 

सऊद ने गॉल में खेले गए पहले टेस्ट में भी दोहरा शतक जड़ इतिहास रचा था. वो श्रीलंका में डबल सेंचुरी जमाने वाले पहले पाकिस्तानी बने थे.उन्होंने गॉल टेस्ट की पहली पारी में 208 रन ठोके थे. सऊद तब बैटिंग के लिए उतरे थे, जब पाकिस्तान टीम ने 70 रन के भीतर ही 3 विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद तो उन्होंने अकेले दम पर मैच का रुख ही पलट दिया थआ. शकील 361 गेंदों पर 208 रन बनाकर नाबाद रहे थे. उनकी शानदार पारी की बदौलत पाकिस्तान ने 461 रन का बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया था और मेहमान टीम ने पहली पारी में 149 रन की बढ़त हासिल की थी, जो निर्णायक साबित हुई थी.

सऊद अबतक 7 टेस्ट में 87 की औसत से 875 रन बना चुके हैं. वो एक दोहरा शतक और एक सैकड़ा जमा चुके हैं.

 

डोनेट करें - जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर क्राइम कैप न्यूज़ को डोनेट करें.
 
Show More

Related Articles

Back to top button
Close